German publication on multiracial children in the Rhineland

जर्मनी में नाज़िओं द्वारा अश्वेत लोगों का उत्पीड़न

जब नाज़ी 1933 में सत्ता में आए, तब जर्मनी में हज़ारों की तादाद में अश्वेत लोग रहते थे। नाज़ी शासन में उन्हें प्रताड़ित किया गया और उन पर अत्याचार किया, क्योंकि नाज़ी अश्वेत लोगों को नस्लीय तौर पर हीन मानते थे। जबकि अश्वेत लोगों को मारने के लिए कोई केंद्रीयकृत, व्यवस्थित कार्यक्रम तो नहीं बनाया गया था, नाज़िओं द्वारा कई अश्वेत लोगों को कैद किया गया, बलपूर्वक नसबंदी और हत्या की गई। 

मुख्य तथ्य

  • 1

    जर्मनी में नाज़िओं ने अश्वेत लोगों को प्रताड़ित किया और उनके साथ भेदभाव किया। शासन के नस्लीय कानूनों ने उनकी सामाजिक और आर्थिक संभावनाओं को सीमित कर दिया।

  • 2

    नाज़ी शासन ने अज्ञात संख्या में अश्वेत और बहुनस्लीय लोगों की नसबंदी की, जिसमें कम से कम 385 बहुनस्लीय राइनलैंड बच्चे शामिल थे (अपमानजनक भाषा में “राइनलैंड बास्टर्ड्स” कहा जाता है)।

  • 3

    जर्मनी में सभी अश्वेत लोगों को निशाना बनाने वाली कोई समन्वित गिरफ्तारी की लहर आई। फिर भी, कई अश्वेत लोगों को कार्यस्थलों, जेलों, अस्पतालों, मनोरोग सुविधाओं और यातना शिविरों में कैद किया गया।

परिचय

जब एडॉल्फ हिटलर और नाज़ी 1933 में सत्ता में आए, तब जर्मनी में हज़ारों की तादाद में अश्वेत लोग रहते थे। नाज़ी शासन में भेदभाव किया गया, क्योंकि नाज़ी अश्वेत लोगों को नस्लीय तौर पर हीन मानते थे। नाज़ी युग (1933-1945) के दौरान, नाज़िओं ने जर्मनी में अश्वेत लोगों के आर्थिक और सामाजिक अवसरों पर रोक लगाने के लिए नस्लीय कानूनों और नीतियों को अपनाया। उन्होंने अनगिनत अश्वेत लोगों को भी प्रताड़ित किया, कैद किया, उनकी नसबंदी की और उनकी हत्या की। 

प्रथम विश्व युद्ध से पहले जर्मनी में अश्वेत समुदाय की उत्पत्ति

प्रथम विश्व युद्ध से पहले, हज़ारों की तादाद में अश्वेत लोग अफ्रीका, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका और कैरिबियन से जर्मनी आए। इनमें से तकरीबन सभी प्रवासी पुरुष थे। उनमें से काफी संख्या में लोग जर्मनी के अफ्रीकी उपनिवेशों से आए थे, खासतौर पर कैमरून से। औपनिवेशिक अवधि के दौरान, जर्मनों ने अपने औपनिवेशिक पात्रों पर सख्त प्रवासन प्रतिबंध लगा दिए थे। जर्मन अधिकारी जर्मनी में अश्वेत स्थायी निवासियों की संख्या को सीमित करना और वहां किसी भी अश्वेत जनसंख्या में महत्वपूर्ण ढंग से कमी लाना चाहते थे। 

इन प्रतिबंधों के बावजूद, अश्वेत पुरुष अक्सर उपनिवेशों और उससे भी दूर से जर्मनी में व्यापार सीखने या अन्य काम करने के लिए जाते थे। वे प्रशिक्षुओं और छात्रों के तौर पर शैक्षिक अवसरों को तलाशते थे। वे सेवक और नाविकों के रूप में भी काम करने आते थे। मनुष्यों का चिड़ियाघर कहे जाने वाले शोषक सार्वजनिक प्रदर्शनियों में वेतनभोगी कलाकारों के तौर पर काफी संख्या में जर्मनी आए।

अधिकतर अश्वेत आगुंतकों का इरादा मात्र कुछ समय के लिए जर्मनी में रहने का था। पहले जर्मनी की यात्रा करने वाले अधिकतर अश्वेत पुरुष और महिलाएं प्रथम विश्व युद्ध (1914-1918) से पहले घर लौट आए। काफी कम लोगों ने वहां रहने का विकल्प चुना। इसके अतिरिक्त, कुछ अश्वेत लोग जिनकी योजना जर्मनी में रहने की नहीं थी, वे युद्ध की वजह से वहां फंस गए। 1914 में शत्रुतावश भंग हुई शांति की वजह से यूरोप में और बाहर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और प्रवासन को सीमित कर दिया गया। 

1918 में प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद भी, जर्मनी के अधिकतर पूर्व औपनिवेशिक नागरिक आसानी से अपने जन्मस्थल पर नहीं लौट पाए या विदेश नहीं जा सके। इसकी वजह यह थी कि युद्ध के बाद जर्मनी ने शांति समझौतों में अपने उपनिवेश गंवा दिए थे। युद्ध के बाद की स्थिति में, जर्मनी के पूर्व औपनिवेशिक जनता के पास न तो जर्मन नागरिकता थी और न ही पासपोर्ट या यात्रा संबंधी दस्तावेज़ थे। वे जर्मनी (उस समय वाइमर गणराज्य के तौर पर जाना जाता था) में फंसे हुए थे, जिसका इसके पूर्व उपनिवेशों से अब कोई औपचारिक संबंध नहीं था। 

वाइमर काल के दौरान जर्मनी के अश्वेत निवासी (1918-1933)

Slide shown during lectures at the State Academy for Race and Health in Dresden

एक श्वेत जर्मन महिला और एक अश्वेत फ्रांसीसी सैनिक की पुत्री श्वेत सहपाठियों के बीच खड़ी है। म्यूनिख, 1936.  इस छवि को जर्मनी के ड्रेसडेन में स्टेट एकेडमी फॉर रेस एंड हेल्थ में अनुवांशिकी, मानव जाति विज्ञान और नस्ल प्रजनन पर लेक्चर के लिए एक स्लाइड के तौर पर शामिल किया गया था।

क्रेडिट:
  • Library of Congress

वाइमर गणराज्य के दौरान, जर्मनी अल्प, पुरुष-प्रधान अश्वेत समुदाय का निवास था, जिनके अधिकतर सदस्य पहले विश्व युद्ध से पहले जर्मनी में चले आए थे। 1920 के दशक के आरंभ में, इनमें से कुछ लोग स्थानीय जर्मन महिलाओं से मिले और उनसे विवाह किया और परिवार बसाए। कई अश्वेत-जर्मन परिवार बर्लिन और हैम्बर्ग जैसे बड़े शहरों के साथ-साथ म्यूनिख, हनोवर और विस्बाडेन में एक-दूसरे के आस-पास रहते थे। 

वाइमर जर्मन समाज में प्रभावहीन सीमांतकरण

वाइमर जर्मनी में नस्लवाद अश्वेत लोगों की प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा था। इससे उनके लिए रोज़गार खोजना मुश्किल हो गया, महामंदी की वजह से स्थिति और बिगड़ गई। अश्वेत पुरुषों से विवाह करने वाली श्वेत जर्मन महिलाओं को अक्सर समाज से बाहर कर दिया जाता था, जिससे उनके लिए काम की तलाश करना भी कठिन हो जाता था। अश्वेत लोगों को कभी-कभार उनके ही विस्तारित परिवारों से भी दरकिनार कर दिया जाता था। उदाहरण के तौर पर, 1925 में बर्लिन में एक अश्वेत कैमरूनियन पिता और श्वेत जर्मन मां के घर पैदा हुए थियोडोर वोन्जा माइकल को याद आता है कि उनके पिता उनकी मां के परिवार में "निषेधित व्यक्ति" थे। 

अश्वेत-जर्मन परिवारों के लिए नागरिकता की कमी केंद्रीय समस्या थी। उस समय जर्मन नागरिकता में होने वाली पेचीदगी के नतीजन, ज़्यादातर अश्वेत लोग जर्मन नागरिक नहीं थे। इससे उनकी पत्नियों और बच्चों पर असर हुआ, नागरिकता के लिए जिनकी निर्भरता उनके पति और पिता पर थी। बिना नागरिकता के, अश्वेत पुरुष, उनकी श्वेत पत्नियाँ, और उनके बच्चे जर्मनी में आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक जीवन में पूरी तरह से सम्मिलित नहीं हो सकते थे। 

अश्वेत कलाकार और वाइमर संस्कृति

जबकि जर्मनी में अश्वेत समुदाय की संख्या कम और उपेक्षित थी, पर ऐसा नहीं था कि इनकी उपस्थिति अज्ञात हो। 1920 के दशक में, जर्मनी में अश्वेत लोग खासतौर पर वाइमर युग के जीवंत और नवीन सांस्कृतिक जीवन के भाग के तौर पर दिखाई देते थे। जर्मनों के अफ़्रीकी अमेरिकी संगीत और प्रदर्शन के प्रति बढ़ते आकर्षण ने जर्मनी में अश्वेत लोगों को मंच पर आने के नए अवसर दिए, चाहे वे असल में अफ्रीकी अमेरिकी हों या नहीं। उन्होंने थिएटर्स, सर्कस, फ़िल्मों और नाइट क्लबों और कैबरे जैसे लाइव संगीत स्थलों पर प्रदर्शन किया। 

"राइनलैंड बास्टर्ड्स": राइनलैंड में बहुनस्लीय बच्चे 

वाइमर युग के दौरान, पश्चिमी जर्मनी के एक क्षेत्र राइनलैंड में 600-800 के बीच बहुनस्लीय बच्चों का जन्म हुआ। जर्मन प्रेस ने उन्हें अपमानजनक उपनाम "राइनलैंड बास्टर्ड्स" देकर (“राइनलैंडबास्टार्ड”)के रूप में संदर्भित किया। उनकी माताएं श्वेत जर्मन महिलाएं थीं और अधिकांशतया उनके पिता राइनलैंड (1918-1930) के बड़े मित्र देशों के सैन्य कब्ज़े वाले क्षेत्र के फ्रांसीसी औपनिवेशिक सैनिक थे। जबकि इन सैनिकों में से कई उत्तर अफ्रीकी या एशियाई थे, सार्वजनिक चर्चा में उन्हें सभी को अश्वेत के रूप में वर्णित किया गया था। 

German publication on multiracial children in the Rhineland

जर्मन प्रकाशन की छवियां जिसमें पश्चिमी जर्मनी के एक क्षेत्र राइनलैंड (1918-1930) को कब्ज़े में लेने और वहां की श्वेत जर्मन माताओं और अश्वेत सैनिकों से पैदा हुए कई नस्लों वाले बच्चे हैं। प्रकाशन की तिथि 1936-1939।

क्रेडिट:
  • Library of Congress

वाइमर जर्मन समाज में अंतरजातीय माता-पिता से होने वाले बच्चों का स्थान स्पष्ट नहीं था। उनके पिता और उनकी शारीरिक बनावट की वजह से अक्सर उनके साथ भेदभाव होता था। हालांकि, वे पूर्णतया बाहरी नहीं थे। अधिकतर को अपनी अविवाहित मां की वजह से जर्मन नागरिकता प्राप्त थी। सामाजिक रूप से, इन बच्चों को अक्सर बहिष्कृत किया जाता था। उन्हें अपने पड़ोसियों, सहपाठियों और यहां तक अपने परिवारों में भी नस्लवाद को झेलना पड़ा। कुछ बच्चे जन्म देने वाली अपनी माताओं या अपने परिवारों के साथ रहे, लेकिन कुछ बच्चों को घरों में रखा गया या उन्हें गोद लिया गया। 

नाज़ी शासन के तहत आने वाले अश्वेत लोग (1933-1945)

आडॉल्फ हिटलर और नाज़ी पार्टी ने 1933 में जर्मनी में सत्ता में आते ही अपने भेदभावपूर्ण और झूठे जाति विचारों को कानून और अमल में लाना शुरू किया। नाज़ी नस्लीय रूप से शुद्ध जर्मनी तैयार करना चाहते थे और वे जर्मनों को कथित तौर पर श्रेष्ठ "आर्यन" जाति का सदस्य समझते थे। उन्होंने यहूदियों, रोमा और अश्वेत लोगों को "गैर-आर्य" और कथित तौर पर निम्न नस्ल के सदस्य कहते हुए निशाना साधा। नाज़ियों ने गैर-आर्यन जर्मनों के अधिकारों को सीमित करने वाले कानून पारित किए। इन कानूनों का मुख्य उद्देश्य यहूदियों को बाहर करना था, लेकिन ये अश्वेत और रोमानी लोगों पर भी लागू होते थे। 

अश्वेत जर्मनों के लिए, नाज़ी युग उन पर बढ़ती हुई पीड़ा, उपेक्षा और अलगाव का समय था। हालांकि, उन्हें वाइमर युग के दौरान नस्लवाद झेलना पड़ा, लेकिन नाज़ी शासन के संस्थागत नस्लवाद ने अश्वेत लोगों और उनके परिवारों के लिए ज़िंदगी को और मुश्किल और संदिग्ध बना दिया। इस परिणामस्वरूप, जर्मनी में अश्वेत लोगों ने नाज़ी सत्ता के उत्थान को अपने जीवन का एक अहम मोड़ माना।

नाज़िओं ने जर्मनी में अश्वेत लोगों को न सिर्फ उनकी नस्ल की वजह से, बल्कि उनकी राजनीति जैसे अन्य कारणों से भी पीड़ित किया। उदाहरण के तौर पर, हिलारियस "लारी" गिल्जेस (जन्म 1909) जर्मनी के डसेलडोर्फ के अश्वेत जर्मन नर्तक और कम्युनिस्ट कार्यकर्ता थे। 20 जून 1933 को नाज़िओं ने उनकी हत्या कर दी और उनके शव को सड़क पर छोड़ दिया। गिल्जेस की हत्या नाज़ी शासन के शुरूआती महीनों के दौरान की गई, क्योंकि नाज़िओं ने जर्मन कम्युनिस्ट आंदोलन को तहस-नहस करने का प्रयास किया।

जर्मनी में नाज़ी नस्लवादी विचारधारा ज़िंदगी के सभी पहलुओं में प्रसारित हो गई। कई जर्मनों ने इस विचारधारा को अपनाया और अपनी पहल में साफतौर पर अश्वेत लोगों से भेदभाव किया। परिणामस्वरूप, अश्वेत लोगों के लिए काम तलाशना और काम करते रहना मुश्किल होता गया। सहकर्मी और बॉस उन लोगों के साथ काम करने से हिचकिचाते थे, जिनकी त्वचा का रंग नाज़ी जातिगत समुदाय में उन्हें पराए लोगों के तौर पर दर्शाता था। नौकरी से निकालना, निष्कासन और गरीबी सामान्य सी बात थी। कुछ अश्वेत लोग नाज़ी जर्मनी की ज़िन्दगी को ऐसे समय के तौर पर याद रखते हैं जब अजनबी उन पर थूकते थे और दंड से निडर होकर नस्लीय गालियां देते थे।

पेशेवर नागरिक सेवा की बहाली के लिए कानून

यह बात लगभग साफ हो गई थी कि नाज़ी शासन का इरादा अश्वेत लोगों को जर्मन समाज से औपचारिक तौर पर बाहर रखने का था। 

अप्रैल 1933 में, व्यावसायिक सिविल सेवा बहाली कानून के तहत "गैर-आर्यन वंश" के लोगों को जर्मन सिविल सेवा से हटा दिया गया। इस न्यायिक निर्णय में अस्पष्टता थी कि "गैर-आर्यन वंश" को असल में कैसे परिभाषित किया जाए। यहूदियों को बाहर निकालने का इरादा साफ़ था, लेकिन बाद के आदेशों से साफतौर पर प्रकट हो गया कि यह अश्वेत और रोमानी लोगों पर भी लागू होता है। व्यावहारिक तौर पर, इस कानून ने प्रत्यक्ष रूप से कुछ ही अश्वेत व्यक्तियों को प्रत्यक्ष प्रभावित किया, क्योंकि केवल नागरिक ही सिविल सेवक बन सकते थे। और उनमें से ज़्यादातर अश्वेत लोग जो जर्मन नागरिक थे, इनकी आयु सिविल सेवा में नियुक्त होने के लिए अभी भी काफी कम थी। तथापि, इस न्यायिक निर्णय और उसके बाद नस्ल के आधार पर लगे प्रतिबंधों ने भविष्य में आने वाली नौकरी के अवसरों और करियर की राह को बुरी तरह से सीमित कर दिया। इससे यह बात भी साफ हो गई कि नाज़ी अश्वेत लोगों को जर्मन राष्ट्रीय समुदाय (वोल्क्सगेमिन्सचाफ्ट) का हिस्सा नहीं मानते थे। 

नरेमबर्ग रेस कानून 

सितंबर 1935 में, नाज़ी शासन ने नरेमबर्ग नस्ल कानूनों की घोषणा की, जिससे नाज़ी के नस्लीय विचारों को कानून में लागू किया गया। इन कानूनों ने मुख्यतया यहूदियों को निशाना बनाया। लेकिन, नवंबर 1935 से आरंभ होकर, नरेमबर्ग कानून रोमानी और अश्वेत लोगों पर भी लागू होता था, जिन्हें शासन में अपमानजनक शब्द इस्तेमाल करते हुए “जिप्सी, नीग्रो और उनके बस्टर्ड” (“Zigeuner, Neger und ihre Bastarde”) के तौर पर संदर्भित किया गया। 

नरेमबर्ग नस्ल के दो कानून थे। पहला, रीख नागरिकता कानून, जर्मन नागरिक को एक ऐसे व्यक्ति के तौर पर परिभाषित करता है जो "जर्मन या संबंधित रक्त का है।" उद्देश्य यह था कि शासन जिन्हें नस्लीय रूप से हीन (जैसे यहूदी, रोमा और काले लोगों) के तौर पर देखता था, उन्हें जर्मनी में राजनीतिक अधिकार हासिल करने से अलग-थलग रखा जाए। 

दूसरा कानून जर्मन रक्त और जर्मन सम्मान की सुरक्षा के लिए था। इस कानून के तहत नस्ल-मिश्रण या जिसे "नस्ल अपवित्रता” (रासेंसचंडे) कहते थे, उस पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसने यहूदियों व "जर्मन या संबंधित रक्त के लोगों" के बीच विवाह करने पर प्रतिबंध लगा दिया। कानून के बाद के अनुपूरक में जर्मनी में अश्वेत लोगों को "जर्मन या संबंधित रक्त के लोगों" से विवाह करने पर प्रतिबंध लगा दिया। इसका उद्देश्य लोगों को जर्मनों से विवाह करने और बच्चे पैदा करने से रोकना था। 

नाज़ी जर्मनी में अंतर्जातीय जोड़ों का उत्पीड़न और उनसे भेदभाव

नरेमबर्ग नस्ल कानूनों ने जर्मनी में अश्वेत लोगों के लिए विवाह करना, परिवारों की शुरुआत करना या भविष्य का निर्माण करना काफी मुश्किल बना दिया। उन्होंने खासतौर पर प्रजनन और विवाह योग्य आयु वाले लोगों को प्रभावित किया। हालांकि, अश्वेत लोगों का आपस में विवाह करना कानूनी था, लेकिन ये जोड़े अश्वेत समुदाय की कम संख्या की वजह से कम पाए जाते थे। 

नरेमबर्ग कानूनों के बावजूद, कुछ अश्वेत लोग और जर्मन "आर्यन" अभी भी एक-दूसरे से रूमानी ढंग से जुड़े हुए थे। ये संबंध दोनों भागीदारों के लिए खतरनाक थे, विशेष तौर पर यदि वे कानूनी तौर पर विवाह करने का विकल्प चुनते थे। नाज़ी जर्मनी में, सभी को विवाह की अनुमति लेने के लिए आवेदन करना पड़ता था। जब अंतर्जातीय जोड़े आवेदन करते थे, तो नस्लीय कारणों से उनके आवेदन लगातार अस्वीकार किया जाता था। इन आवेदनों ने उनके अंतर्जातीय संबंधों पर सरकारी अधिकारियों का ध्यान खींचा होता था। जोड़ों पर इसका अक्सर गंभीर परिणाम होता था। कई मामलों में, विवाह आवेदनों के फलस्वरूप उत्पीड़न, नसबंदी और संबंध तोड़े गए। 

ऐसे कानूनी जोड़े जिन्होंने नरेमबर्ग कानून से पहले विवाह किया था, उन्हें नाज़ी शासन द्वारा प्रताड़ित किया गया। श्वेत जर्मन महिलाओं पर शासन द्वारा अपने अश्वेत पतियों को तलाक देने के लिए दबाव डाला गया। अंतर्जातीय जोड़ों और उनके बच्चों के सार्वजनिक रूप से एक साथ होने पर उन्हें अक्सर अपमानित किया जाता था और उन पर हमला भी किया जाता था। उदाहरण के तौर पर, फ्रैंकफर्ट में नाज़ी पत्रकारों ने स्थानीय पक्ष के समाचार पत्र के पन्नों पर कैमरून के डुआला मिसिपो नामक व्यक्ति और उसके अश्वेत-जर्मन परिवार का निरंतर मज़ाक उड़ाया और उन्हें अपमानित किया। वह और उनकी श्वेत जर्मन पत्नी जीवनयापन के लिए धन नहीं कमा सकते थे। 

कम से कम ऐसे दो उदाहरणों के बारे में जानकारी है, जिनमें श्वेत जर्मन महिलाओं के साथ यौन संबंध बनाने वाले अश्वेत पुरुषों को कम से कम कुछ हद तक दंडित किया गया था। 

अश्वेत बच्चों को स्कूलों से बाहर करना

अपने माता-पिता की तरह ही, जर्मनी में कई अश्वेत बच्चों ने नाज़ी युग में बढ़े हुए एकाकीपन, अलगाव और बहिष्कार का अनुभव किया। कुछ अश्वेत बच्चे जर्मन की तरह महसूस करते थे और वैसा ही उत्साह चाहते थे। लेकिन, नाज़ी नस्लीय विचारधारा में अश्वेत-जर्मन बच्चों के लिए कोई स्थान नहीं था। हान्स मासाक्वाई, जिनके पिता लाइबेरियाई थे और जिनकी मां जर्मन थी, याद करते हुए बताते हैं कि एडॉल्फ हिटलर को देखने के लिए उनकी कक्षा परेड के लिए गई थी। 

“अब हमें अपनी आंखों से [हिटलर] को देखने का मौका मिलेगा…मैं अब भी आनंददायक अज्ञान से सुरक्षित गोरे और नीली आंखों वाले बच्चों के समुद्र के बीच, अजीब से बालों वाला, भूरी सी चमड़ी वाला आठ साल का लड़का था, जिसमें बचकानी देशभक्ति भरी हुई थी। मेरे आस-पास होने वाले सभी लोगों की तरह, मैंने उस व्यक्ति की जय-जयकार की, जो हर बार नींद से जागते ही मेरे जैसे 'हीन गैर-आर्यन लोगों' को तबाह करने के लिए समर्पित होकर काम करता था। 

हंस जे. मासाक्वॉई, डेस्टिन्ड टू विटनेस: ग्रोइंग अप ब्लैक इन नाज़ी जर्मनी

नाज़ी जर्मनी में स्कूल अश्वेत बच्चों के लिए अपमान की जगह बन चुके थे। अश्वेत बच्चों को अक्सर नस्लीय विज्ञान कक्षाओं में अपमानित किया जाता था और नाज़िओं का समर्थन करने वाले शिक्षक उनका मज़ाक उड़ाते थे।

 A German teacher singles out a child with "Aryan" features for special praise in class.

जर्मन शिक्षक कक्षा में विशेष प्रशंसा के लिए "आर्यन" विशेषताओं वाले एक बच्चे को अलग करता है। ऐसे उदाहरणों का इस्तेमाल करके स्कूली बच्चों को एक-दूसरे को नस्लीय नज़रिए से परखने की सीख दी गई। जर्मनी, युद्धकाल।

क्रेडिट:
  • DIZ Muenchen GMBH, Sueddeutscher Verlag Bilderdienst

 जैसे शिक्षा प्रणाली का नाज़ीकरण होने से यहूदी बच्चों के सार्वजनिक स्कूलों में जाने के अधिकार काफी सीमित हो गए, वैसे ही इसका प्रभाव 1930 के दौरान अश्वेत बच्चों पर भी पड़ा। कुछ अश्वेत छात्रों को निकाल दिया गया और वे अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर सके। कुछ निजी स्कूलों ने अश्वेत छात्रों को स्वीकारा। अप्रेन्टिसशिप पाना मुश्किल होता है जा रहा था, जो जर्मनी में रोज़गार प्राप्ति के लिए अहम था।

सर्वप्रथम, पहले स्कूल बच्चों के प्रति भेदभाव अस्थायी और स्थानीय तौर पर किया जाता था। लेकिन जैसे-जैसे नाज़िओं का नियंत्रण स्कूली शिक्षा पर बढ़ने शुरू किया, उन्होंने औपचारिक तौर पर रोक लगा दी। नवंबर 1938 में, क्रिस्टालनाचट, के बाद, नाज़ी शासन ने सभी यहूदी बच्चों के जर्मन पब्लिक स्कूलों में जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी। मार्च 1941 में, नाज़ी शासन ने औपचारिक तौर पर अश्वेत और रोमानी बच्चों को सार्वजनिक स्कूलों से निकाल दिया। 

नाज़ी जर्मनी में अश्वेत लोगों की बलपूर्वक नसबंदी

नाज़िओं ने जर्मनी में अश्वेत लोगों, खासतौर पर राइनलैंड में बहुनस्लीय बच्चों पर अत्याचार करने के लिए बलपूर्वक नसबंदी की।

नसबंदी ऐसी प्रक्रिया है, जिससे कोई व्यक्ति पिता बनने या बच्चे पैदा करने में अक्षम हो जाता है। आज के समय में, अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत बलपूर्वक नसबंदी करने को युद्ध अपराध या मानवता के खिलाफ अपराध मानकर मुकदमा चलाया जा सकता है। नाज़िओं ने विकलांग लोगों, रोमा और अश्वेत लोगों के साथ-साथ लाखों लोगों की बलपूर्वक नसबंदी कर दी। नाज़ी नेताओं को विश्वास था कि ये लोग आर्य नस्ल के स्वास्थ्य, शक्ति और पवित्रता के लिए खतरा हैं।

नाज़ी शासन ने हज़ारों अश्वेत लोगों की बलपूर्वक नसबंदी कर दी, क्योंकि नाज़ी उन्हें "मिश्रित-नस्ल" मानते थे और उन्होंने इसे रोकने की कोशिश की। इस प्रकार, अंतर्जातीय विवाहों को रोकने के लिए नरेमबर्ग कानून पारित करने के अतिरिक्त, नाज़ी शासन ने जर्मनी में अश्वेत लोगों की भविष्य में आने वाली पीढ़ियों पर रोक लगाने के लिए बलपूर्वक नसबंदी की। 

नाज़ी जर्मनी में कुछ अश्वेत लोगों की अदालत के आदेश का पालन करते हुए 1933 के "वंशानुगत बीमारियों से पीड़ित संतानों को पैदा होने से रोकने का कानून" (वंशानुगत स्वास्थ्य कानून") के तहत नसबंदी कर दी गई। इस कानून ने कुछ शारीरिक और मानसिक तौर पर विकलांगता व्यक्तियों की बलपूर्वक नसबंदी को अनिवार्य कर दिया, जिनमें “माइंडरवर्टिग” या "दिमागी कमज़ोरी" की अपरिभाषित श्रेणी में आने वाले लोग शामिल थे। इस कानून के तहत तकरीबन 400,000 जर्मनों की नसबंदी की गई, जिनमें अश्वेत लोगों की संख्या काफी कम थी। उदाहरण के तौर पर, अश्वेत ब्रिटिश पिता और श्वेत जर्मन मां की संतान फर्डिनेंड एलन को मिर्गी थी और उन्हें कानून में सूचीबद्ध स्थितियों में से एक मिर्गी होने के कारण भर्ती किया गया था। 1935 में अदालत के आदेश का पालन करते हुए उनकी नसबंदी कर दी गई। 15 मई, 1941 को, नाज़ियों ने T4 कार्यक्रम (विकलांगों की लक्षित सामूहिक हत्या के लिए नाज़ी कार्यक्रम) के भाग के तौर पर बर्नबर्ग में एलन की हत्या कर दी। 

नाज़िओं ने जर्मनी में कुछ अश्वेत लोगों की नसबंदी सिर्फ उनकी नस्ल की वजह से की। 1930 में, गुप्त गेस्टापो कार्यक्रम के तहत राइनलैंड में बहुनस्लीय बच्चों की बलपूर्वक नसबंदी समन्वित की। इन प्रयासों के तहत, 1937 के आखिर तक डॉक्टरों ने कम से कम 385 बच्चों और किशोरों की बलपूर्वक नसबंदी की। चूंकि उनकी नसबंदी करने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं था, इसलिए इस प्रक्रिया पर सहमति देने के लिए उनके परिवारों पर दबाव डाला गया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, नाज़ी शासन ने अक्सर बिना किसी कानूनी आधार के जर्मनी में अन्य अश्वेत लोगों की बलपूर्वक नसबंदी की। इन नसबंदी में खासतौर पर जर्मनी में पैदा हुए वयस्क हो रहे अश्वेत और बहुनस्लीय किशोरों को निशाना बनाया गया और उन्हें निशाना बनाया गया जिनके बारे में नाज़िओं का मनाना था कि या तो वे युवावस्था में प्रवेश कर हों या पहले से ही यौन रूप से सक्रिय हों।

नाज़िओं के अधीन ज़िन्दगी को अनुरूप बनाना: आय के स्रोत के तौर पर कार्य करना

जब 1933 में नाज़ी सत्ता में आए तो जर्मनी में रहने वाले अधिकतर अश्वेत लोग नाज़ी काल के दौरान प्रभावी ढंग से वहीं फंसे रह गए। हालांकि, कुछ लोगों ने नाज़ी जर्मनी छोड़ने की कोशिश की, लेकिन यह अधिकांश लोगों के लिए संभव नहीं था। जर्मनी में ज़्यादातर अश्वेत लोगों को नागरिकता संबंधी समस्याओं की वजह से अन्य देशों के लिए वीजा नहीं मिल सका या वे कानूनी तौर पर कहीं और प्रवास नहीं पाए। जर्मनी में अश्वेत लोगों के पास नाज़िओं के अधीन ज़िंदगी बिताने के अतिरिक्त कोई और विकल्प नहीं था। 

लेकिन अश्वेत लोगों पर लगाए गए आर्थिक और सामाजिक प्रतिबंधों ने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी को काफी मुश्किल और असंतुलित बना दिया। आजीविका कमाना और अपने परिवारों का पालन-पोषण करना तकरीबन असंभव सा हो गया। समुदाय के कई लोगों के लिए एकमात्र विकल्पों में से एक कलाकार बनना और मनोरंजन उद्योग में काम करना था। लेकिन यह भी नाज़िओं के अधीन आय का अस्थायी स्रोत था। जर्मन सांस्कृतिक जीवन के नाज़ीकरण से कलाकार के तौर पर, खासकर काले पुरुषों और महिलाओं के लिए जीविका कमाने की क्षमताओं को काफी सीमित कर दिया। 

रोज़गार के अवसरों में आई कमी के लिए प्रतिक्रिया के रूप में, टोगो के व्यक्ति क्वासी ब्रूस ने 1934 में जर्मन अफ्रीका शो का सह-निर्माण किया। जर्मन अफ़्रीका शो एक टूरिंग शो था जो कुछ हद तक मानवजाति वर्णन और कुछ हद तक मनोरंजन था। इसने कई अश्वेत कलाकारों को आय अर्जित करते थे। नाज़िओं ने इस शो को जर्मनी के अफ़्रीकी कॉलोनी को पुनः प्राप्त करने के लिए किया था, जिसे देश ने दूसरे विश्व युद्ध के आखिर में गंवा दिया था। 1940 में नाज़ी शासन ने इस शो को बंद कर दिया। 

1941 में, नाज़ी शासन ने सार्वजनिक स्थानों पर अश्वेत कलाकारों की प्रदर्शनी पर आधिकारिक तौर पर प्रतिबंध लगा दिया। फिल्म उद्योग प्रतिबंध से छूट का उल्लेखनीय अपवाद था। अश्वेत पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को अधिप्रचार फिल्मों में काम करने की अनुमति दी गई, जो नाज़ी के वैश्विक नज़रिए को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को पूरा करती हो। अश्वेत लोग (युद्ध में कैद किए गए अश्वेत लोगों सहित) खासतौर पर फिल्म कार्ल पीटर्स (1941), में दिखाई दिए, जो उपनिवेशवाद की हिमायत की और अपनी क्रूरता को उचित ठहराने वाले एक जर्मन औपनिवेशिक प्रशासक की जीवनी थी।

अश्वेत लोगों को यातना शिविरों और अन्य स्थलों पर युद्ध काल में कारावास

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, अश्वेत लोगों के खिलाफ नाज़ी नीतियां और अधिक चरम सीमा पर पहुंच गईं। यह अपेक्षित रूप से नस्लीय और राजनीतिक शत्रुओं के खिलाफ नाज़ी नीतियों के व्यापक कट्टरवाद की वजह से हुआ। कई अश्वेत लोगों को जर्मनी में भेदभाव और नस्लवाद को बढ़ाने वाले कानूनों और नीतियों की वजह से कार्यस्थलों, जेलों, अस्पतालों, मनोरोग सुविधाओं और यातना शिविरों में कैद किया गया। 

यातना शिविरों में कैद अश्वेत लोगों के कई दस्तावेजीकृत अनुभव उपलब्ध हैं। इनमें महजूब बिन एडम मोहम्मद (बायूम मोहम्मद हुसैन) शामिल हैं, जिन्हें साक्सेनहाउज़ेन में कैद किया गया था और उनकी हत्या की गई थी, गर्ट श्राम को बुख़्नवाल्ड में कैद किया गया था, मार्था एनडुम्बे को रेवेन्सब्रुक में कैद किया गया था और उनकी हत्या की गई थी और एरिका नगांडो को रेवेन्सब्रुक में कैद किया गया था। हुसेन और नदुम्बे सहित उनमें से कुछ लोग शिविर में ही मर गए। अन्य लोग बच गए और उन्होंने संस्मरण और बयानों के ज़रिए अपने अनुभव बताए। पिछले कई वर्षों में, जर्मनी में अश्वेत लोगों पर किए गए नाज़ी उत्पीड़न और हत्या के लिए समर्पित कई स्मारक पट्टिकाएं लगाई गई हैं जिन्हें स्टोलपरस्टीन (शाब्दिक रूप से, "ठोकर मारने वाले पत्थर") कहते हैं। 

विद्वतजनों ने नाज़ी उत्पीड़न से पीड़ित अश्वेत लोगों की कहानियों पर शोध करना और उन्हें सामने लाने का काम जारी रखा है। उनकी कथाएं न सिर्फ नाज़िओं के अधीन होने वाले अश्वेत लोगों के अनुभव को सामने लाने में मददगार हैं, बल्कि व्यक्तियों और पूरे समुदायों के लिए नाज़ी विचारधारा के दूरगामी प्रभाव और दुखद परिणामों को भी ज़ाहिर करती हैं।

फुटनोट

  1. Footnote reference1.

    1884/5 से 1918 तक, जर्मनी ने अफ्रीका में चार उपनिवेशों को नियंत्रण में लिया: टोगो (आज टोगो और घाना के कुछ भाग); कैमरून (कैमरून और गैबॉन के कुछ भाग, कांगो गणराज्य, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य, चाड और नाइजीरिया); जर्मन दक्षिण पश्चिम अफ़्रीका (नामीबिया); और जर्मन पूर्वी अफ्रीका (तंज़ानिया, बुरुंडी, मोजाम्बिक के कुछ भाग और, कुछ समय के लिए, ज़ांज़ीबार)।

  2. Footnote reference2.

    मानव चिड़ियाघर में गैर-यूरोपीयों को प्रदर्शन करने के लिए रखा जाता था और उम्मीद की जाती थी कि वे अपने परंपराओं और रीतिरिवाजों का प्रदर्शन श्वेत दर्शकों के समक्ष करेंगे। जर्मनी के अफ़्रीकी उपनिवेशों और अन्य अपेक्षित “विदेशी” स्थानों में जीवन कैसा था, यह ना दिखाकर मानव चिड़ियाघरों में अफ़्रीकी और अन्य लोगों का तोड़-मरोड़ कर, झूठा, पक्षपातपूर्ण, नस्लवादी और कपटपूर्ण चित्रण किया गया। बहरहाल, मानव चिड़ियाघर लोगों और रूढ़िवादिता का शोषण करके लाभ कमाने वाले बड़े व्यवसाय थे। वे उन्नीसवीं और बीसवीं सदी के प्रारंभ में यूरोप में मनोरंजन का लोकप्रिय स्वरूप थे।

  3. Footnote reference3.

    प्रथम विश्व युद्ध से पहले, जर्मन उपनिवेशों के अफ़्रीकी लोगों को नागरिक नहीं, बल्कि औपनिवेशिक पात्र समझा जाता था। प्रथम विश्व युद्ध (1914-1918) के बाद, जर्मनी ने जब युद्ध के बाद शांति समझौते में अपने उपनिवेश गंवा दिए, तो ये पूर्व औपनिवेशिक पात्र प्रभावशीलता से राज्य खो बैठे।

  4. Footnote reference4.

    जब एक अविवाहित महिला बच्चे को जन्म देती थी, तो जर्मन नागरिकता कानून ने यह निर्धारित किया कि बच्चे को उसकी माता से नागरिकता स्थिति विरासत में मिलेगी। यदि यह सभी लोगों पर लागू नहीं होता था, तो भी, यह राइनलैंड में ज़्यादातर बहुनस्लीय बच्चों की स्थिति यही थी।

  5. Footnote reference5.

    हंस जे. मासाक्वॉई, डेस्टिन्ड टू विटनेस: ग्रोइंग अप ब्लैक इन नाज़ी जर्मनी (न्यूयॉर्क: डब्ल्यू. मॉरो, 1999), 1-2.

Thank you for supporting our work

We would like to thank Crown Family Philanthropies, Abe and Ida Cooper Foundation, the Claims Conference, EVZ, and BMF for supporting the ongoing work to create content and resources for the Holocaust Encyclopedia. View the list of all donors.

शब्दावली